WHO ने कोरोना वायरस पर दी बड़ी अहम जानकारी

WHO ने कोरोना वायरस पर दी बड़ी अहम जानकारी

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना का कहर लगातार जारी है। लगातार कोरोना के संक्रमित मामलों में भी बढ़ौतरी हो रही है। इसके अलावा इलाज के लिए वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बार कहा कि कोरोना वायरस से जल्दी निजात मिलने वाला नहीं है। WHO प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि ऐसी महामारी सदियों में एक बार होती है और इसका प्रभाव आने वाले समय में कई दशकों तक महसूस किया जाएगा।

पढ़ें- कोरोना से सूंघने की क्षमता हमेशा के लिए खत्म नहीं हो सकती

दरअसल इमरजेंसी कमेटी की बैठक हुई थी, जहां डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि, कई ऐसे देश जो मानते थे कि उन्होंने कोरोना को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन अब नए मामलों से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही कई देश जहां कोरोना का प्रभाव शुरुआत में कम था, लेकिन अब वहां हालात चिंताजनक बने हुए हैं।  उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है, लेकिन अब हमें वायरस के साथ जीना सीखना होगा और जो कुछ भी हमारे पास है उससे इसका मुकाबला करना होगा।

घेब्येयियस ने कहा, कई वैज्ञानिक प्रश्नों को हल कर लिया गया है और कई के जवाब दिए जा रहे हैं। सीरोलॉजी अध्ययन के शुरुआती परिणाम एक सुसंगत तस्वीर पेश कर रहे हैं। दुनिया के अधिकांश लोग इस वायरस के प्रति संवेदनशील हैं। कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल (Global Health Emergency) या पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ़ इंटरनेशनल कंसर्न (PHEIC) घोषित करने के बाद WHO की यह चौथी बैठक थी।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना की चपेट में आने के बाद जरूरी नहीं कि शरीर में एंटीबॉडी बनें

खुशखबरी! भारत ने तैयार की खुद की स्वदेशी निमोनिया वैक्सीन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।